Sarveshwar Foods ने जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बाजरा की खेती को बढ़ावा देने के लिए अभियान शुरू किया

निंबार्क ऑर्गेनिक्स बाजरा उत्पादों के लिए मशहूर सर्वेश्वर फूड्स ने जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बाजरा की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए एक अभियान शुरू किया है। यह पहल बाजरा की खपत और स्वस्थ आहार के लिए सरकार के प्रयास के अनुरूप है। बाजरा, जिसे अक्सर “श्री अन्ना” कहा जाता है, पोषक तत्वों से भरपूर प्राचीन अनाज है और सदियों से कई क्षेत्रों में मुख्य भोजन रहा है।

ये छोटे बीज वाली फसलें सूखे के प्रति लचीली हैं और कम पानी की आवश्यकता होती है, जो उन्हें पर्यावरण के अनुकूल बनाती है। 2023 में, संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मान्यता प्राप्त, सर्वेश्वर फूड्स ने निम्बार्क ऑर्गेनिक्स ब्रांड के तहत भारतीय घरों में बाजरा उत्पादों की अपनी श्रृंखला पेश करने का अवसर जब्त कर लिया।

अपने उत्पादों के लिए बाजरा की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए, सर्वेश्वर फूड्स ने जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बाजरा की खेती को पुनर्जीवित करने के लिए एक अभियान शुरू किया है। उन्होंने इन क्षेत्रों में किसानों की सहायता के लिए सर्वेश्वर सुविधा केंद्र (एसएफसी) स्थापित किए हैं। शुरुआत में, उन्होंने डोडा, जम्मू और उधमपुर जैसे जिलों में 500 एकड़ जमीन के साथ किसानों को शामिल किया है और 2500 एकड़ जमीन के साथ राजौरी, कठुआ और रामबन तक विस्तार करने की योजना बनाई है। हिमाचल प्रदेश में, वे कुल्लू, लाहौल स्पीति और शिमला जैसे क्षेत्रों में किसानों का नामांकन कर रहे हैं।

अभियान का लक्ष्य दो मुख्य लक्ष्य हासिल करना है: पहला, एसएफसी नेटवर्क का उपयोग करके अपने निंबार्क ऑर्गेनिक्स रेंज के लिए बाजरा की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करना, और दूसरा, क्षेत्र में बाजरा खेती को आधुनिक बनाना, इसे विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी और पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ बनाना। उन्नत उत्पादन, प्रसंस्करण और आपूर्ति श्रृंखला प्रौद्योगिकियों के माध्यम से, सर्वेश्वर फूड्स का लक्ष्य बाजरा की खेती को निर्वाह खेती से एक आकर्षक उद्योग में बदलना है।

Sarveshwar Foods, known for its Nimbark Organics Millet Products, has started a campaign to encourage millet farming in Jammu & Kashmir and Himachal Pradesh. This initiative aligns with the government’s push for millet consumption and healthier diets. Millets, often called “Shree Anna,” are ancient grains packed with nutrients and have been a staple food in many regions for centuries.

These small-seeded crops are resilient to drought and require less water, making them environmentally friendly. In 2023, recognized as the International Year of Millets by the UN, Sarveshwar Foods seized the opportunity to introduce their range of Millet Products to Indian households under the Nimbark Organics brand.

To ensure a steady supply of millets for their products, Sarveshwar Foods has launched a campaign to revive millet farming in Jammu & Kashmir and Himachal Pradesh. They’ve set up Sarveshwar Facilitation Centres (SFC) to assist farmers in these regions. Initially, they’ve engaged farmers in districts like Doda, Jammu, and Udhampur covering 500 acres and plan to expand to Rajouri, Kathua, and Ramban with 2500 acres. In Himachal Pradesh, they’re enrolling farmers in areas like Kullu, Lahaul Spiti, and Shimla.

The campaign aims to achieve two main goals: first, to ensure a consistent supply of millets for their Nimbark Organics range by utilizing the SFC network, and second, to modernize millet farming in the region, making it globally competitive and environmentally sustainable. Through advanced production, processing, and supply chain technologies, Sarveshwar Foods aims to transform millet cultivation from subsistence farming to a lucrative industry.

Source – NSE

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